सूचना का अधिकार

विभागीय लोक सूचना अधिकारियों के नाम, पदनाम एवं अन्य विशिष्टियां

सहायक लोक सूचना अधिकारी-

नाम एवं पदनाम

एसटीडी कोड

दूरभाष

फैक्स

पता

कार्यालय

निवास

श्री राजेश अग्रवाल

उप संचालक

0755

2576141

2647909

-

भूतल, विंध्याचल भवन, बी विंग, भोपाल

 

लोक सूचना अधिकारी-

नाम एवं पदनाम

एसटीडी कोड

दूरभाष

फैक्स

पता

कार्यालय

निवास

डॉ. प्रतिमा यादव,

संचालक

0755

2576140

 

 

भूतल, विंध्याचल भवन, बी विंग, भोपाल

 

अपीलीय अधिकारी-

नाम एवं पदनाम

एसटीडी कोड

दूरभाष

फैक्स

पता

कार्यालय

निवास

श्री विनोद कुमार

महानिदेशक

0755

2708097, 2708098

2661629

 

B-14 चार इमली, भोपाल

 

 

सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के अन्तर्गत जानकारी प्रदाय करने बाबत।
 
 
2.1 नामांकित लोक सूचना अधिकारी का नाम/पदनाम मोबाईल नं डॉ. प्रतिमा यादव, संचालक 0755-2576140, 0755-2576141, 9425672795
2.2 नामांकित सहायक लोक सूचना अधिकारी का नाम/पदनाम मोबाईल नं श्री राजेश अग्रवाल, उप संचालक 0755-2576140, 0755-2576141, 9424492385
2.3 विभागीय प्रथम अपीलीय अधिकारी नाम/पदनाम मोबाईल नं  श्री विनोद कुमार, महानिदेशक, 0755 2708097, 2708098 
 
3. विभागीय लोक सूचना अधिकारी एवं प्रथम अपीलीय अधिकारी नाम/ पदनाम मोबाईल नं की सूचना आयोग को भेजी जानकारी की प्रति संलग्न
 
 
पंडित कुंजीलाल दुबे राष्ट्रीय संसदीय विद्यापीठ, भोपाल
बी-विंग, विन्ध्याचल भवन, भोपाल
सरल क्रमांक अध्याय क्रमांक मैन्युअल क्रमांक विषय
1 अध्याय एक - प्रस्तावना-विभाग/संचालनालय का गठन संबंधी संक्षिप्त परिचय
2 अध्याय-दो मैन्युअल एक संगठन की विषिष्ठियां/संरंचना संबंधी कृत्य एवं कर्तव्य
3 अध्याय-तीन मैन्युअल-दो अधिकारियों/कर्मचारियों की शक्तियां एवं कर्तव्य
4 अध्याय-चार मैन्युअल-तीन निर्णय लेने की प्रक्रिया
5 अध्याय-पांच मैन्युअल-चार कृत्यों के निर्वहन के लिए स्थापित मानक/नियम
6 अध्याय-छह मैन्युअल-पांच कृत्यों के निर्वहन हेतु नियम, विनियम, अनुदेष, निर्देषिका/अभिलेख
7 अध्याय-सात मैन्युअल-छह उपलब्ध दस्तावेजों का प्रवर्गों के अनुसार विवरण
8 अध्याय-आठ मैन्युअल-सात न्ीति निर्धारण व कार्यान्वयन के संबंध में जनप्रतिनिधि से परामर्ष के लिए बनाई गई व्यवस्था का विवरण
9 अध्याय-नौ मैन्युअल-आठ बोर्ड/परिषदों समिति एवं अन्य निकायों का विवरण
10 अध्याय-दस मैन्युअल-नौ अधिकारियों/कर्मचारियों की निर्देषिका
11 अध्याय-ग्यारह मैन्युअल-दस प्रत्येक अधिकारी और कर्मचारियों द्वारा प्राप्त मासिक पारिश्रमिक और उसके निर्धारण की पद्धति
12 अध्याय-बारह मैन्युअल-ग्यारह प्रत्येक अभिकरण को आवंटित बजट
13 अध्याय-तेरह मैन्युअल-बारह अनुदान/राज्य सहायता कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की रीति
14 अध्याय-चौदह मैन्युअल-तेरह रियायतों, अनुज्ञापत्रों तथा प्राधिकारों के प्राप्तिकर्ताओं के संबंध में विवरण
15 अध्याय-पन्द्रह मैन्युअल-चौदह इलेक्ट्रानिक रूप् में उपलब्ध सूचनाएं
16 अध्याय-सोलह मैन्युअल-पन्द्रह स्ूचना प्राप्त करने के लिए नागरिकों को उपलब्ध सुविधाओं का विवरण
17 अध्याय-सत्रह मैन्युअल-सोलह लोक सूचना अधिकारियों के नाम, पदनाम एवं अन्य विषिष्ठियां
18 अध्याय-अठारह मैन्युअल-सत्रह अन्य उपयोगी जानकारी
 
सूचना का अधिकार और लोक प्राधिकारियों की बाध्यताएं
 
1 अपने संगठन की विषिष्टियां, कृत्य और कर्तव्य 
2 अपने अधिकारियों और कर्मचारियों की शक्तियां और कर्तव्य 
3 विनिष्चय करने की प्रक्रिया में पालन की जाने वाली प्रक्रिया जिसमें पर्यवेक्षण और उŸारदायित्व के माध्यम सम्मिलित हैं 
4 अपने कृत्यों के निर्वहन के लिए स्चयं द्वारा स्थापित मानदंड 
5 अपने द्वारा या अपने नियत्रणाधीन धारित या अपने कर्मचारियों द्वारा अपने कृत्यों के निर्वहन के लिए प्रयोग किए गए नियम, विनियम, अनुदेष, निर्देषिका और अभिलेख 
6 ऐसे दस्तावेजों के, जा उसके द्वारा धारित या उसके नियंत्रणाधीन हैं,प्रवर्गों का विवरण 
7 किसी व्यवस्था की विषिष्टियां, जो उसकी नीति की संरचना या उसके कार्यान्वयन के संबंध मे जनता के सदस्यों से परामर्ष के लिए या उनके द्वारा अभ्यावेदन के लिए विद्यमान है 
8 ऐसे बोर्डों, परिषदों, समितियों और अन्य निकायों के,जिनमें दो या अधिक व्यक्ति हैं जिनका उसके भाग रूप में या इस बारे में सलाह देने के प्रयोजन के लिए गठन किया गया है और इस बारे में कि क्या उन बोर्डों, परिषदों, समितियों और अन्य निकायों की बैठकें जनता के लिए खुली होगी या ऐसी बैठकों के कार्यवृŸा तक जनता की पहुंच होगी, विवरण 
9 अपने अधिकारियों और कर्मचारियों की निर्देषिका
10 अपने प्रत्येक अधिकारी और कर्मचारी द्वारा प्राप्त मासिक पारिश्रमिक, जिसके अन्तर्गत प्रतिकर की प्रणाली भी है, जो उसके विनियमों में यथा उपबंधित हो 
 
 
11 सभी योजनाओं, प्रस्तावित व्ययों और किए गए संवितरणों पर रिपोर्टों की विषिष्टियां उपदर्षित करते हुए अपने प्रत्येक अभिकरण को आवंटित  बजट
12 स्हायिकी कार्यक्रमों के निष्पादन की रीति जिसमें आवंटित राषि और ऐसे कार्यक्रमों के फायदा ग्राहियों के ब्यौरे सम्मिलित है 
13 अपने द्वारा अनुदŸा रियायतों, अनुज्ञा पत्रों या प्राधिकारों के प्राप्तिकर्ताओं की विषिष्टियां
14 किसी इलेक्ट्रॉनिक रूप में सूचना के संबंध में ब्यौरे जो उसको उपलब्ध हों या उसके द्वारा धारित हो
15 सूचना अभिप्राप्त करने के लिए नागरिकों को उपलब्ध सुविधाओं की विषिष्टियां, जिनमें किसी पुस्तकालय या वाचन कक्ष के, यदि लोक उपयोग के लिए अनुरक्षित है तो, कार्यकरण घंटे सम्मिलित है 
16 लोक सूचना अधिकारियों के नाम पदनाम और अन्य विषिष्टियां, डॉ. प्रतिमा यादव, संचालक
17 ऐसी अन्य सूचना, जो विहित की जाए 
 
 
 
पंडित कुंजीलाल दुबे राष्ट्रीय संसदीय विद्यापीठ, भोपाल
स्वीकृत पद 
 
क्र.        पदनाम पदसंख्या     वेतनमान
1 संचालक              1 123100-215900
2         उप संचालक 1              67300-206900
3         शोध अधिकारी 1               56100-177500
4 निज सहायक        1              36200-114800
5         अधीक्षक 1 36200-114800
6 शीघ्रलेखक 3              32800-103600
7        लेखापाल              1                32800-103600
8         सहायक               2 32800-103600
9         सहायक प्रोग्रामर   1               32800-103600
10 डाटा एन्ट्री आपरेटर   1               25300-80500
11    सहायक ग्रेड-3          1 19500-62000
12 वाहन चालक 1               19500-62000
13 भृत्य 5 15500-49000
             योग 20
 
 
 
पंडित कुंजीलाल दुबे राष्ट्रीय संसदीय विद्यापीठ, भोपाल
स्वीकृत, कार्यरत एवं  रिक्त पद की स्थिति दिनांक 3.2.2021 
 
क्र. संवर्ग      स्वीकृत कार्यरत रिक्त नियमित प्रतिनियुक्ति
1 संचालक 1       0        1       0
2 उप संचालक 1 0        0 1’
3 शोध अधिकारी 1 0 0 1
4 निज सहायक 1 1        0 0
5 अधीक्षक 1      0 0 1
6 शीघ्रलेखक 3 3 0 0
7 लेखापाल         1 1      0 0
8 सहायक          2 1       0 1’’
9 सहायक प्रोग्रामर 1      0 0 1
10 डाटा एन्ट्री आपरेटर 1 1     0 0
11 सहायक ग्रेड-3 1 1         0 0
12 वाहन चालक 1      1        0       0
13 भृत्य               5 2 0       3 ’’’
योग                   20 11 1 8
 
 
 
सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 के अन्तर्गत जानकारी
 
अध्याय-1 प्रस्तावना
 
1.1. भारत गणराज्य के छप्पनवें वर्ष में संसद द्वारा पारित ‘‘सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005, जिसे महामहिम राष्ट्रपति महोदय भारत गणराज्य द्वारा 15 जून, 2005 को स्वीकृति दी गयी एवं जिसे मध्यप्रदेष शासन द्वारा दिनांक  12.10.2005 से प्रदेष में लागू किया गया है, के अनुपालन में संसदीय विद्यापीठ के क्रियाकलापों से संबंधित जानकारी जनसाधारण के लिए उपलब्ध कराई जा रही है।
1.2. प्रस्तुत जानकारी का उद्देष्य संसदीय विद्यापीठ के दायित्वों, विद्यापीठ में पदस्थ अधिकारियों, कर्मचारियों की जानकारी एवं उनके कर्तव्यों तथा संसदीय विद्यापीठ में उपलब्ध अभिलेखों के संबंध में जानकारी उपलब्ध करा कर संसदीय विद्यापीठ के क्रियाकलापों में पारदर्षिता लाना है।
1.3. प्रस्तुत जानकारी सामान्य जन एवं विभिन्न शासकीय/अर्द्धषासकीय विभागों के लिए उपयोगी होने की संभावना है।
1.4. विद्यापीठ द्वारा ‘‘सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005, की धारा-4 (1)(बी) के तहत निर्धारित प्रारूप  में कुल 18 खंडों में (अध्याय 1 से 18 तक) जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है, जिसे समय-समय पर अद्यतन किया जावेगा।
1.5. प्रस्तुत जानकारी में उपयोग किए गए शब्दों की परिभाषाएं, अधिनियम के अध्याय-1में परिभाषित अनुसार।
1.6. संसदीय विद्यापीठ से संबंधित विस्तृत जानकारी संसदीय विद्यापीठ के सूचना अधिकारी/सहायक सूचना अधिकारी जिनका विवरण अध्याय-8 में उल्लेखित है, से कार्यालयीन समय में सम्पर्क कर प्राप्त की जा सकती है।
1.7. मध्यप्रदेष शासन द्वारा निर्धारित विधि एवं शुल्क प्रभावषील।
 
 
 
 
अध्याय-2
(मैन्युअल-1)
 
2.1 संसदीय विद्यापीठ के मुख्य कृत्य - संसदीय पद्धति एवं प्रक्रिया से संबंधित प्रषिक्षण,सेमीनार, व्याख्यान-माला, युवा संसद मंचन,  वाद-विवाद प्रतियोगिता से संबंधित मुख्य कार्य है।
2.2 जन सेवाओं के अनुश्रवण एवं षिकायतों के निराकरण की व्यवस्था-जनषिकायत निवारण विभागद्वारा एवं सीधे प्राप्त आवेदनों पर कार्यवाही करना।
2.3 कार्यालय का पता-पंडित कुंजीलाल दुबे राष्ट्रीय संसदीय विद्यापीठ, बी-विंग भूतल विन्ध्याचल भवन, भोपाल
2.4 कार्यालय के खुलने का समय-प्रातः 10.00 बजे तथा कार्यालय के बंद होने का समय सायं 6.00 बजे।
 
 
अध्याय-3
(मैन्युअल-2)
 
अधिकारियों और कर्मचारियों की शक्तियां एवं कर्तव्य
 
3.1 अधिकारियों एवं कर्मचारियों की शक्तियों एवं कर्तव्य का विवरण-
 
महानिदेशक कार्य नियम तथा विद्यापीठ की पद्धति और मंत्री या विभाग के किसी भी सामान्य या विशेष आदेश  के अध्यधीन रहते हुए, नेमी स्वरूप के मामले तथा ऐसे मामले निपटा सकेगा, जिसमें या तो कोई नीति विषयक प्रश्न अन्तर्वलित न हो या नीति विषयक प्रश्न तय हो चुका हो।
संचालक वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा यदि शक्तियां सौंपी गई हो तो, कार्य नियम तथा विभाग की पद्धति और मंत्री के किसी भी सामान्य या विशेष  आदेश  के अध्यधीन रहते हुए, जिनमें या तो कोई नीति विषयक प्रष्न अंतर्वलित न हो या नीति विषयक प्रष्न तय हो चुका हो।
उप संचालक उप संचालक के कार्य वहीं होगें, जो नियमावली में है।
अधीक्षक कार्यालय में नियंत्रण और अनुषासन बनाए रखना।
शासकीय नियमों एवं प्रक्रियाओ के अनुरूप प्रकरणों को प्रस्तुत करना।
कक्ष के किसी कर्मचारी के अवकाष पर जाने पर उसकी टेबल के कार्य को अन्य कर्मचारी से करवाने की व्यवस्था करना।
कक्ष के कर्मचारियों के कार्यभार में सद्भाव एवं तालमेल बनाए रखना।
तत्काल और समय-सीमा के प्रकरणों को तुरंत प्रस्तुत करवाना और सुनिष्चित करना कि प्रकरणों के निराकरण में किसी भी स्तर पर देरी न होवे।
विचाराधीन पत्र पर जो कार्यवाही होना है, उस कार्यवाही के लिए सुझाव देना।
जटिल एवं महत्वपूर्ण विषय में स्वयं टीप प्रस्तुत करना।
निर्धारित सप्ताह में मासिक रिपोर्ट भेजना।
सहायकों द्वारा तैयार की गई प्रथम टीप की जांच करना कि उसमें पूर्ण तथ्य दिए हैं या नहीं तथा उच्चाधिकारियों को अपनी टीका या सुझाव देना।
कक्ष में प्राप्त डाक का वितरण करना।
प्रत्येक सप्ताह में आवक रजिस्टर का निरीक्षण करना और उसमें अपने हस्ताक्षर करना।
अन्य विभागों/कक्षों में भेजी गई नस्तियों और पत्रों के विषय में स्मरण-पत्र भेजना।
लंबित प्रकरणों की साप्ताहिक सूची बनाकर प्रस्तुत करना।
रूटिन प्रकार के पत्र-व्यवहार की स्वच्छ प्रतियों पर हस्ताक्षर करना।
इन्स्पेक्षन रिपोर्ट पर कार्यवाही,त्रुटियों को पूरा करवाना।
रिकार्ड के विनष्टीकरण के आदेष देना।
तीन वर्ष से अधिक समय की अभिलेखिक नस्तियों को अभिलेखागार भिजवाना।
जावक लिपिक के स्टाम्प रजिस्टर की जांच करना।
कक्ष में पदस्थ अधीनस्थ कर्मचारियों के आकस्मिक अवकाष, ऐच्छिक अवकाष स्वीकृत करना।
सहायक ग्रेड-1
सहायक ग्रेड-2 नस्ती तैयार करवाना तथा उसे प्रस्तुत करना।
विधान सभा प्रष्नों का निराकरण।
प्रकरण की त्वरितता दर्षाते हुए झंडियों का उपयोग।
प्रारूप तैयार करना। 
कार्यालय आदेष फाईल, स्थायी आदेष फाईल, संग्रह फाईल तथा विभागीय आदेष पुस्तिका रखना।
नस्तियों का अभिलेखन।
सहायक ग्रेड-3 आवक लिपिक कार्यालय में आई डाक लेना एवं संबंधित कक्ष को प्रेषित करना।
रिकार्ड लिपिक संबंधित कक्ष के रिकार्ड का इंचार्ज होगा तथा फाईलें, बंडल एवं अतिरिक्त महत्व की प्रतियां रखने का दायित्व होगा।
टंकण लिपिक-टंकण लिपिक को टंकण कार्य का दायित्व होगा
जावक लिपिक -जावक लिपिक निर्धारित निर्गम रजिस्टर, टिकिट लेखा रजिस्टर तथा स्थानीय डाक पुस्तक रखेगा तथा आवष्यक प्र्रविष्टियां करेगा।
 
 
अध्याय-4
(मैन्युअल-3)
 
 
कर्तव्यों के निर्वहन हेतु नियम, विनियम, अनुदेष, निर्देषिका और अभिलेख
 
4.1  संसदीय विद्यापीठ द्वारा अथवा उसके अधिकारियों एवं कर्मियों द्वारा अपने कृत्यों के निर्वहन के लिए धारित तथा प्रयोग किए जाने वाले नियम, विनियम, अनुदेष, निर्देषिका और अभिलेख की सूची -
 
1. संसदीय विद्यापीठ के अधिकारियों के कार्य आवंटन आदेष
2. संसदीय विद्यापीठ के कर्मचारियों के लिए कार्य आवंटन आदेष
3. संसदीय विद्यापीठ के परिनियम 2010
 
उपरोक्त सभी आदेष विद्यापीठ का विवरण ीजजचरूध्ध्ूूूण्चासकेअण्उचण्हवअण्पदपर उपलब्ध है।
 
 
 
अध्याय-5
(मैन्युअल-4)
 
     नीति निर्धारण व कार्यान्वयन के संबंध में जनता या जनप्रतिनिधि से परामर्ष के लिए बनाई गई व्यवस्था का विवरण
 
1. अधिकारियों का जनता से मिलने का समय दोपहर 03.00 से 4.00 निर्धारित।
 
 
 
अध्याय-6
(मैन्युअल-5)
 
संसदीय विद्यापीठ में उपलब्ध दस्तावेजों का प्रवर्ग ;बंजमहवतलद्ध के अनुसार विवरण
 
6.1 संसदीय विद्यापीठ के पास उपलब्ध दस्तावेजों की जानकारी देने हेतु निम्न प्रारूप  का प्रयोग करें। 
 
 
क्र. प्रवर्ग दस्तावेज का नाम तथा एक पंक्ति में परिचय दस्तावेज प्राप्त करने के लिए प्रक्रिया धारक/नियंत्रणाधीन
 
1 विद्यापीठ से संबंधित अभिलेख विद्यापीठ से संबंधित समस्त अभिलेख आवेदन पत्र संसदीय विद्यापीठ में सहायक लोक सूचना अधिकारी, लोक सूचना अधिकारी द्वारा लिए जाएंगे। लेखा शाखा द्वारा आवेदक से प्रतियां तैयार करने के लिए निर्धारित फार्म में फीस प्राप्त कर रसीद दी जाएगी। प्रचलित निर्देषों के अनुसार निर्धारित समय सीमा में आवेदक को प्रति दी जाएगी। महानिदेशक संसदीय विद्यापीठ
 
 
 
 
अध्याय-7
(मैन्युअल-6)
बोर्ड, परिषदों, समितियों एवं अन्य निकायों का विवरण
 
7.1 संसदीय विद्यापीठ से संबंधित बोर्ड की जानकारी:-
1. प्रबंध समिति
2. साधारण सभा 
 
 
 
 
 
अध्याय-8
(मैन्युअल-7)
लोक सूचना अधिकारी का नाम, पदनाम एवं अन्य विषिष्टियां
 
सहायक लोक सूचना अधिकारी
क्र. नाम पदनाम एसटीडी कोड दूरभाष फेैक्स पता
1 एम.के. राजोरिया उप संचालक 0755 2576140 - बी विंग  भूतल विन्ध्याचल भवन,भोपाल।
 
 
लोक सूचना अधिकारी
नाम पदनाम एसटीडी कोड दूरभाष फेैक्स पता
डॉ. प्रतिमा यादव संचालक 0755 2576141 - बी विंग भूतल विन्ध्याचल भवन, भोपाल।
 
 
विभागीय अपीलेट अथॉरिटी
नाम पदनाम एसटीडी कोड दूरभाष फैक्स पता
श्री आई.सी.पी.केषरी अपर मुख्य सचिव, मध्यप्रदेष शासन संसदीय कार्य विभाग एवं महानिदेशक, संसदीय विद्यापीठ 0755 2708178 - 409 सी एनेक्सी.प्प् वल्लभ भवन,मंत्रालय, भोपाल।
 
 
 
 
अध्याय-9
(मैन्युअल-8)
निर्णय लेने की प्रक्रिया
 
9.1 मध्यप्रदेष शासन एवं संसदीय विद्यापीठ के नियमों के तहत निर्धारित कार्यप्रणाली के अनुसार प्रक्रिया प्रकरणों के निराकरण में अपनायी जाती है।
9.2 किसी विषेष विषय पर निर्णय लेने के लिए उप संचालक/संचालक/महानिदेषक एवं अध्यक्ष विद्यापीठ के स्तर पर विचार जाता है।
9.3 लिए गए निर्णय को जनता तक पहुंचाने के लिए कार्यालयीन आदेष /निर्देष प्रसारित किए जाते हैं।
9.4 विभिन्न स्तर पर उप संचालक/संचालक महानिदेषक/अध्यक्ष की संस्तुति निर्णय लेने के लिए प्राप्त की जाती है।
9.5 अंतिम निर्णय लेने के लिए प्राधिकृत अधिकारी संचालक/महानिदेषक/अध्यक्ष।
9.6 मुख्य विषय जिस पर संसदीय विद्यापीठ द्वारा निर्णय लिया जाता है।
 
 
क्र.स.
विषय (जिसके संबंध में निर्णय लिया जाना है) नीति संबंधी विषय
निर्णय लेने की प्रक्रिया मध्यप्रदेष शासन के नियमानुसार
निर्णय लेने में शामिल अधिकारी के नाम उप संचालक/संचालक/महानिदेषक
निर्णय लेने में शामिल अधिकारियों की सम्पर्क सूचना संसदीय विद्यापीठ, विन्ध्याचल भवन, भोपाल
निर्णय के विरूद्ध कहां और कैसे अपील करें। महानिदेशक, संसदीय विद्यापीठ, मंत्रालय, भोपाल को लिखित में।
 
 
 
 
अध्याय-10
(मैन्युअल-9)
अधिकारियों और कर्मचारियों की निर्देष्किा
अद्यतन स्थिति 22.2.2021
 
क्र. नाम पदनाम एसटीडी कोड दूरभाष पता
1 मा.डॉ. नरोत्तम मिश्रा अध्यक्ष 0755 2708081 मंत्रालय
2 श्री आई.सी.पी.केषरी महानिदेषक 0755 2708178 मंत्रालय
3 डॉ. प्रतिमा यादव संचालक 0755 2576140 विन्ध्याचल भवन
4 श्री एम.के. राजोरिया उप संचालक 0755 2576141 विन्ध्याचल भवन
5 डॉ. अर्चना पाण्डेय, शोध अधिकारी, 0755 2576141  विन्ध्याचल भवन
6 श्री नन्दू पवार निज सहायक 0755 2576140 विन्ध्याचल भवन
7 श्रीमती दीप्ति सविता तंवर शीघ्रलेखक 0755 2576140 विन्ध्याचल भवन
8 श्रीमती अनिता गेंधर शीघ्रलेखक 0755 2576140 विन्ध्याचल भवन
9 श्री संजीव माथुर लेखापाल 0755 2576141 विन्ध्याचल भवन
10 श्री प्रवीण मांझी शीघ्रलेखक 0755 2576141 विन्ध्याचल भवन
11 श्री राजीव श्रीवास्तव डाटा एन्ट्री आपरेटर 0755 2576141 विन्ध्याचल भवन
12 श्री विवेक भार्गव सहायक ग्रेड-3 0755 2576141 विन्ध्याचल भवन
13 श्री शालिकराम शर्मा भृत्य 0755 2576141 विन्ध्याचल भवन
14 श्री अन्नू कुमार भिलवार भृत्य 0755 2576141 विन्ध्याचल भवन
 
 
 
 
अध्याय-11
(मैन्युअल-10)
 
प्रत्येक अधिकारी और कर्मचारी द्वारा प्राप्त मासिक पारिश्रमिक और उसके निर्धारण की पद्धति
 
11.1 मध्यप्रदेष शासन के नियमों के अन्तर्गत वेतन सुविधाएं इत्यादि पात्रतानुसार देय है, जिसका विवरण संसदीय विद्यापीठ की वेबसाईट पर उपलब्ध है।                
 
अध्याय-12
(मैन्युअल-11)
 
 
संबंधित जानकारी विद्यापीठ की वेबसाईट पर उपलब्ध है।                
 
 
अध्याय-13
(मैन्युअल-12)
 
 
अनुदान/राज सहायता कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की रीति
 
13.1 संसदीय विद्यापीठ द्वारा प्रदान किए जाने वाले पुरस्कार से संबंधित जानकारी विद्यापीठ की वेबसाईट  पर उपलब्ध है।                
 
 
 
अध्याय-14
(मैन्युअल-13)
 
रियायतों, अनुज्ञापत्रों तथा प्राधिकारों के प्राप्तिकर्ताओं के संबंध में विवरण
 
1 कार्यक्रम का नाम निरंक
2 प्रकार (रियायत अनुज्ञापत्र अथवा अधिकार में से एक चुने निरंक)
3 उद्देश्य निरंक
4 लक्ष्य (विगत वर्ष में) निरंक
5 पात्रता निरंक
6 पात्रता का आधार निरंक
7 पूर्वापेक्षाएं निरंक
8 प्राप्त करने की प्रक्रिया निरंक
9 रियायत, अनुज्ञापत्र अथवा प्राधिकार दिए जाने के लिए निर्धारित समय सीमा निरंक
10 आवेदन शुल्क निरंक
11 आवेदन शुल्क का प्रारूप निरंक
12 संलग्नकों की सूची निरंक
13 संलग्नको का प्रारूप निरंक
14 प्राप्तकर्ताओं की सूची (निम्न प्रारूप पर) निरंक
15 दिए जाने वाले लाभ का विवरण निरंक
16 लाभ के वितरण की प्रक्रिया निरंक
 
टीप विद्यापीठ द्वारा वर्तमान में किसी भी प्रकार की सुविधा देय नहीं है।
 
 
 
अध्याय-15
(मैन्युअल-14)
 
कृत्यों के निर्वहन के लिए स्थापित मानक/नियम
 
 

अंतिम बार अपडेट किया :09 Dec, 2022

Diary/calendar 2024 Diary/calendar 2023 Diary/calendar 2024